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व्हाट्सएपReuters

फर्जी संदेशों पर शिकंजा कसने को लेकर सरकार का दबाव झेल रहे मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने भारत के लिये शिकायत निपटान अधिकारी की नियुक्त की है. अधिकारी पर उपयोगकर्ताओं की फर्जी खबरों समेत अन्य शिकायतें और चिंतायें दूर करने की जिम्मेदारी होगी. गौरतलब है कि व्हाट्सएप द्वारा नियुक्त अधिकारी की जिम्मेदारी होगी कि वह यूजर्स की फर्जी खबरों समेत दूसरी शिकायते और चिंता दूर करे. व्हाट्सएप ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस बात की जानकारी दी है.

दरअसल पिछले कुछ समय में देश के कई हिस्सों में मॉब लिंचिंग के खतरनाक मामले सामने आए हैं, जिसके बाद सरकार ने व्हाट्सएप के जरिए फर्जी मैसेजों के प्रचार-प्रसार रोकने के लिए सख्त कदम उठाने के लिए कहा था. व्हाट्सएप ने इस मामले की जानकारी देते हुए कहा कि यूजर्स मोबाइल एप के माध्यम से या ई-मेल भेजकर शिकायत अधिकारी से इस संबंध में जानकारी ले सकते हैं. हालांकि अधिकारी कोमल लाहिरी अमेरिका में रहकर ही ये सभी काम संभालेंगी.

फेसबुक की स्वामित्व वाली मैसेजिंग कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर 'भारत के लिये शिकायत निपटान अधिकारी' नियुक्त करने की जानकारी दी है. इसमें कहा गया कि उपयोगकर्ता मोबाइल एप के माध्यम से या ई-मेल भेजकर कोमल लाहिरी की मदद ले सकते हैं.

कोमल लाहिरी व्हाट्सएप की ग्लोबल कस्टुमर ऑपरेशन और स्थानीयकरण विभाग में सीनियर डायरेक्टर है. सूत्रों की माने को इनकी नियुक्ति बीते अगस्त महीने के अंत में की गई थी. हालांकि व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने इस बारे में कुछ नहीं कहा है. वहीं वेबसाइट के मुताबिक, यूजर्स एप की 'सेटिंग्स' में दिए गए विकल्प के जरिए सपोर्ट टीम से संपर्क कर सकते हैं. ऐसे में वो अगर शिकायत आगे बढ़ाना चाहते हैं तो शिकायत सीधा अधिकारी से कर सकते हैं.