भारतीय राजनीति में राहुल गांधी को अकसर 'पप्पू' कहकर उनका मजाक उड़ाया जाता है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी छवि बदलने की पुरजोर कोशिश में जुटे हैं और अपने 84.1 लाख फॉलोअरों के लिए व्यंग्य से भरे ट्वीट्स के माध्यम से वह एक हाजिर जवाब नेता के रूप में उभरे हैं। जो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को आगामी चुनावों में कुछ नुकसान पहुंचा सकते हैं, क्योंकि पिछले विधानसभा चुनावों में भी उनके ट्वीट्स ने उनके विरोधियों को नुकसान पहुंचाया था।
सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना में कम फॉलोअर होने के बावजूद अंतरिम बजट के दौरान राहुल गांधी के ट्वीट्स ज्यादा रीट्वीट किए गए। 31 जनवरी से 3 फरवरी के बीच की चार दिनों की अवधि के ट्विटर के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। राहुल गांधी के जिस ट्वीट को 12,000 बार से ज्यादा रीट्वीट किया गया, उसमें उन्होंने लिखा है, 'आपकी पांच सालों की अक्षमता और अहंकार ने हमारे किसानों के जीवन को नष्ट कर दिया है। उन्हें प्रतिदिन 17 रुपये देना उनका और उनके काम का अपमान है।'
Dear NoMo,
— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) February 1, 2019
5 years of your incompetence and arrogance has destroyed the lives of our farmers.
Giving them Rs. 17 a day is an insult to everything they stand and work for. #AakhriJumlaBudget
यह ट्वीट हैशटैग 'आखिरीजुमलाबजट' के साथ किया गया था, जिसमें अंतरिम बजट में दो एकड़ तक की जमीन रखनेवाले सभी किसानों को 6,000 रुपये सालाना की मदद देने की घोषणा की गई थी। राहुल गांधी के ट्वीट के जवाब में बीजेपी की तरफ से ट्वीट किया गया, 'जैसा कि अपेक्षित था, आपने बजट की एक बात नहीं समझी।' इस ट्वीट को 9,000 बार रीट्वीट किया गया।
पीएम मोदी भी अकसर अपने विचारों को जनता तक पहुंचाने के लिए ट्वीट करते हैं। उनके ट्वीट को 7,400 से अधिक रीट्वीट मिले और वह चौथे नंबर पर रहे। वहीं पीएमओ के ट्वीट को 4,700 रीट्वीट के साथ पांचवां स्थान मिला। हालांकि पीएमओ और पीएम मोदी दोनों के ट्वीट को उतने रीट्वीट नहीं मिल पाए, जितने कि राहुल को मिले।
पीएम की ओर से ट्वीट के साथ एक वीडियो शेयर की गई थी और पीएमओ की ओर से मध्यम वर्ग को देश के विकास में सहयोग देने के लिए धन्यवाद कहा गया था।
राहुल गांधी के ट्वीट की तुलना में, मोदी के अंतरिम बजट के दिन किए गए ट्वीट को 7,000 से ज्यादा बार रीट्वीट किया गया।
This is a #BudgetForNewIndia and for all Indians. Watch my take. https://t.co/eAsPXMk1Dr
— Narendra Modi (@narendramodi) February 1, 2019
मोदी के माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लैटफार्म पर 4.54 करोड़ फॉलोअर्स हैं। नाम नहीं छापने की शर्त पर एक कांग्रेसी नेता ने बताया कि राहुल गांधी के पोस्ट्स सोशल मीडिया पर अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं, क्योंकि मुख्यधारा की मीडिया 'मोदी-समर्थक' और कांग्रेस अध्यक्ष विरोधी है। सूत्र ने कहा, 'जैसा कि ट्वीट्स के कॉन्टेट को अकसर तुरंत वॉट्सऐप पर साझा किया जाता है, जिसकी ग्रामीण इलाकों में व्यापक पहुंच है। ऐसे में राहुल के मेसेजेस का ज्यादा से ज्यादा रीट्वीट होना कांग्रेस के लिए अच्छी खबर है।'
कांग्रेस की सोशल मीडिया और डिजिटल कम्यूनिकेशंस प्रमुख दिव्या स्पंदना के मुताबिक, 'विभिन्न सोशल मीडिया से जुड़ाव को नापना बेहतर पैरामीटर है, बजाए फॉलोअर्स की संख्या को देखने के।' सोशल मीडिया विशेषज्ञ अनूप मिश्रा का कहना है कि रिट्वीट की ज्यादा संख्या से यह पता नहीं चल सकता है कि वह व्यक्ति 'अधिक प्रभावशाली' है। मिश्रा ने कहा, 'इससे संकेत मिलता है कि लोगों की रुचि उस खास विषय में है, जिसे वे रीट्वीट कर रहे हैं।' अब प्रियंका गांधी वाड्रा (जिन्हें हाल में ही पूर्वी यूपी का प्रभारी नियुक्त किया गया है) भी सोशल मीडिया पर आनेवाली हैं। ऐसे में बीजेपी को सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर भाई-बहन की जोड़ी से लड़ने के लिए और मेहनत करनी पड़ सकती है।
1.4 मिलियन ट्वीट
केवल तीन दिन के समय अंतराल (31 जनवरी से 3 फरवरी) तक 2019 बजट से जुड़े 8 लाख ट्वीट किए गए, वो भी केवल भारत से। इसके अलावा बजट से संबंधित चर्चा आदि को लेकर वैश्विक स्तर पर 1.4 मिलियन ट्वीट किए गए। सबसे अधिक ट्वीट बजट वाले दिन (1 फरवरी) दोपहर 12.30 से 1.30 बजे तक किए गए। इस समय में प्रति घंटे 72 हजार ट्वीट किए गए।
टॉप हैशटैग्स
हालांकि ऐसा लग सकता है कि राहुल के किए कई ट्वीट से उन्होंने ये जंग जीत ली लेकिन हैशटैग के मामले में ऐसा नहीं हो सका। हैशटैग के मामले में #Budget2019 और #BudgetForNewIndia पहले और दूसरे नंबर पर रहे। सभी तरह के ट्वीटर यूजर्स ने #Budget2019 को इस्तेमाल किया। वहीं #BudgetForNewIndia को इस्तेमाल करने वालों में अधिकतर भाजपा समर्थक ही थे। पीएम मोदी, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और स्मृति ईरानी जैसे भाजपा नेताओं ने अपने ट्वीट में हैशटैग का इस्तेमाल किया।
वहीं कांग्रेस ने और उसके समर्थकों ने #AkhriJumlaBudget का इस्तेमाल किया। ये हैशटैग तीसरे स्थान पर रहा। इस हैशटैग को राहुल गांधी के अलावा इंडियन यूथ कांग्रेस और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारमैया और अन्यों ने शेयर किया।
#Howsthejobs हैशटैग चौथे नंबर पर रहा। इसे सरकार को ट्रोल करने के लिए इस्तेमाल किया गया। हाल ही में एनएसएसओ की रिपोर्ट जारी हुई है जिसमें कहा गया है कि भारत में बेरोजगारी का स्तर काफी अधिक है। हाउ इज द जोश हाल ही में आई फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक का डायलॉग है। जिसे भाजपा के कई नेता बोलते दिखे हैं। कांग्रेस और उसके समर्थकों ने जोश के स्थान पर जॉब का इस्तेमाल किया है। वहीं पांचवें स्थान पर #PiyushGoyal रहा। ट्विटर यूजर्स ने अपने ट्वीट में पीयूष गोयल को रेफर करने के लिए उनको टैग करने के अलावा ये हैशटैग भी लगाया।