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Reuters

विशालकाय ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन अब भारत में ऑनलाइन फूड डिलिवरी कारोबार में उतरने जा रही है। इस मामले से जुड़े दो सूत्रों ने यह जानकारी दी है। ऐमजॉन के कदम से इस सेक्टर में प्रतिस्पर्धा का माहौल बहुत अधिक बढ़ जाएगा, जहां पहले से कई स्थानीय खिलाड़ी अपना पैर जमा चुके हैं।

प्लान अभी तक सार्वजनिक नहीं होने की वजह से सूत्रों ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया कि अमेरिकी कंपनी आईटी दिग्गज नारायण मूर्ति द्वारा स्थापित लोकल पार्टनर कैटामारन के साथ काम कर रही है। नए ऑपरेशन के लिए स्टाफ हायरिंग शुरू हो चुकी है। एक सूत्र ने बताया कि ऐमजॉन ने सितंबर में शुरू होने जा रहे फेस्टिवल सीजन से पहले डिलिवरी सर्विस शुरू करने का लक्ष्य रखा है।

भारतीय मिडिल क्लास के दम पर ऑनलाइन फूड डिलिवरी सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है। रिसर्च फर्म रेडसीर कंस्लटिंग के मुताबिक, ऑर्डर्स की संख्या में 2018 में 176% की वृद्धि हुई है। हालांकि, अभी मुनाफा नहीं मिल रहा है। इंडस्ट्री पर अभी स्विगी, जोमैटो जैसे लोकल स्टार्टअप्स का कब्जा है। ऊबर टेक्नॉलजीज ने 2017 में फूड डिलिवरी सर्विस की शुरुआत की थी, लेकिन यह लोकल प्लेयर्स का मुकाबला नहीं कर पा रही है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऐमजॉन ऊबर ईट्स को खरीदने के प्रयास में है। कैटामारन, ऐमजॉन और ऊबर ने इस संबंध में पूछे गए सवालों पर जवाब नहीं दिया है।

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ऐप बेस्ड कैब सर्विस में ऊबर की प्रतिद्वंद्वी कंपनी ओला ने भी 2017 में इस सेक्टर में कदम रखा और फूडपांडा को खरीद लिया। यह कंपनी अब मार्केटप्लेस डिलिवरीज से दूर जा रही है और अपने ब्रैंड किचन पर फोकस कर रही है।

बहुत अधिक कॉम्पिटिशन की वजह से ऐमजॉन ने पिछले महीने अमेरिका में फूड डिलिवरी कारोबार बंद कर दिया है। एक सूत्र ने कहा कि भारत में रेस्ट्रॉन्ट्स और आउटलेट्स का खाना लोगों तक डिलिवर करके कंपनी अपनी दूसरी सर्विसेज के लिए भी कस्टमर जुटाएगी।

कंपनी ने भारत में 2016 में प्राइम सर्विसेज की शुरुआत की थी और विडियो, म्यूजिक स्ट्रीमिंग के साथ देश के कई शहरों में ग्रोसरी डिलिवरी भी कर रही है। अमेरिका की दो विशाल कंपनियां ऐमजॉन और वॉलमार्ट भारत में अधिक से अधिक ग्राहकों को जोड़ने के लिए कॉम्पिटिशन में जुटी हैं।

साभार : यह लेख मूल रूप से समाचार एजेंसी रॉयटर्स द्वारा अंग्रेजी में लिखा गया है। यह मूल लेख का हिंदी अनुवाद है।